Monday, June 22, 2015

अशोक गहलोत से शिकवे तो रहेंगे

अशोक गहलोत प्रदेश के ऐसे नेता हैं जिन्हें प्रदेश के हर हिस्से में तवज्जो दी जाती है। एक अन्तराल के साथ वे सूबे के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं, राजनीति के उस तौर-तरीकों से वे पूरी तरह वाकिफ हैं जिनसे सभी क्षेत्रों में अपनी पूछ बनाई रखी जा सकती है।
देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की सवा सौवीं जयन्ती वर्ष के सिलसिले में बीकानेर में आयोजित कार्यक्रम के लिए वे कल बीकानेर में होंगे। प्रदेश भर में इस तरह के आयोजनों का जिम्मा संभवत: गहलोत के हिस्से है। इसके तहत जयपुर में विचारक-चिन्तक डॉ. पुरुषोत्तम अग्रवाल का व्याख्यान रखा गया, जिसकी सोशल साइट्स पर विशेष चर्चा रही। अच्छा होता वैसे ही किन्हीं विद्वान को बीकानेर बुलाया जाता। खैर, होता यह है कि जिनके जिम्मे आयोजन होता है वह उनकी सोच और समझ की छाया से मुक्त नहीं हो पाता। इस आयोजन संबंधी सूचना की कुछ दिन पहले की प्रेस विज्ञप्ति के बाद प्रचार-प्रसार कुछ विशेष किया भी नहीं जा रहा।
गहलोत कल के अपने दौरे में शायद मुख्यमंत्रित्व काल जितने व्यस्त नहीं होंगे। इसलिए क्यों नहीं उनसे शहर की शिकवे-शिकायतों पर चर्चा कर ली जाए।
 गहलोत सूबे के दो बार मुख्यमंत्री रहे हैं, दिसम्बर, 1998 से 2003 तक और फिर दिसम्बर, 2008 से दिसम्बर 2013 तक। गहलोत की दूसरी खासीयत उनका अपने क्षेत्र जोधपुर से बेहद लगाव है जो प्रकारान्तर से दूसरे क्षेत्रों के लिए उलाहने का बड़ा कारण भी है। यद्यपि गहलोत ने अपने दूसरे कार्यकाल में इस लगाव का बंटवारा वर्तमान में लगभग अपने स्थाई निवास बन चुके जयपुर के साथ कर लिया। जोधपुर के साथ-साथ जयपुर पर भी उन्होंने पूरी तरह नजरें इनायत रखी। मोहनलाल सुखाडिय़ा के चलते उदयपुर की विकास सम्बन्धी कोई खास जरूरतें शेष भी नहीं थीं। अजमेर क्षेत्र धार्मिक पर्यटन के चलते येन-केन विकसित हो रहा है। रहा बीकानेर तो इसके हिस्से उपेक्षित रहना ही आया है क्योंकि अपने क्षेत्र से यहां के किसी नेता का लगाव मोहनलाल सुखाडिय़ा और अशोक गहलोत जैसा नहीं रहा। बाजदफा तो यह भी कि उन्हीं की पार्टी के यहां के नेताओं से राज के समय जब-तब दबी जबान गहलोत को यूं भुंडाते भी सुना जाता था कि विकास के मामले में गहलोत को जोधपुर के अलावा कोई अन्य क्षेत्र दिखता भी नहीं। यह आड़ वे अपनी निजी लाभों को तरजीह देने और अपने क्षेत्र से लगाव होने के चलते भले ही लेते हों, ये बात स्थानीय अवाम के गले उतारने में वे सफल हो ही लेते हैं।
गहलोत के अपने क्षेत्र से लगाव को नाजायज ठहराना तो उचित नहीं लगता। लेकिन उनसे प्रदेश के नेता होने के नाते ये उम्मीद की जाती है कि अन्य क्षेत्र भी उपेक्षित रह पाएं। बीकानेरियों की उनसे शिकायतें इसीलिए जायज हैं। बीकानेरियों का यह हक इसलिए भी बनता है कि यह क्षेत्र लम्बे समय से कांग्रेसपरस्त रहा है। इसका प्रमाण पिछले विधानसभा चुनावों के परिणामों से दिया जा सकता है, जब जोधपुर और जयपुर दोनों जिलों में कांग्रेस का सफाया हो गया तब कांग्रेस के सबसे बुरे समय में भी बीकानेर जिले ने सात में से दो सीटें जितवा कर 2008 वाला स्कोर कायम रखा। रही शहर की दो सीटों की बात तो नगर निगम और नगर विकास न्यास में गहलोत के नुमाइन्दों की अकर्मण्यता, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में नये उम्मीदवार और पश्चिम के उम्मीदवार की पैठ प्राय: समाप्त होने के बावजूद कांग्रेस के इस प्रतिकूल समय में भी हार का अन्तर 2008 से काफी कम हुआ, जो कम उल्लेखनीय नहीं है।
गहलोतजी, हमारे नुमाइन्दें तो हैं जैसे हैं, पर बड़प्पन आपने भी नहीं दिखाया या कहें आपने बीकानेर की जरूरतें कभी समझी ही नहीं। सूरसागर का उद्धार आप अपने पहले कार्यकाल में करवा सकते थे। बीकानेर की नासूर बन चुकी रेल फाटकों की समस्याओं पर कभी आपने ध्यान नहीं दिया। तकनीकि विश्वविद्यालय के लिए 'चुनावी अध्यादेश' तो आप ले आए, लेकिन बाद में उसका विधेयक पारित करवाना आपको याद नहीं रहा। व्यावसायिक-औद्योगिक विकास की बातों का 'चिलका' जब तब आपने दिखाया तो सही, लेकिन किसी एक भी योजना को ऐसे मुकाम तक नहीं पहुंचाया कि वह पूर्णता हासिल कर सके। जोधपुर-जयपुर से आपके लगाव से कोई शिकवा नहीं, वह आप अपने धर्म का ही निर्वहन कर रहे है, लेकिन बीकानेर जैसा उपेक्षित क्षेत्र भी उसी राजस्थान का हिस्सा है जिसके आप पांच-पांच साल तक दो बार सर्वे-सर्वा रहे हैं। गया समय लौटता कम ही है, आपको समय ने दूसरा अवसर दिया, तब भी आपकी नजरें इतनी विहंगम ना हो पायीं कि बीकानेर पर भी 'इनायत' हो।

22 जून, 2015

No comments: