Monday, December 2, 2013

मतगणना पर मासूम किस्से

राजस्थान की 14वीं विधानसभा के गठन के लिए 200 में से 199 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कल सम्पन्न हो गया। इन चुनावों का मतदान प्रतिशत कीर्तिमानक 74.4 रहा है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (इवीएम) आज तड़के तक लगभग सभी जगह से मतगणना स्थल तक पहुंच गई हैं। बीकानेर जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों की इवीएम देर रात तक तय मतगणना स्थल स्थानीय राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन में चाक-चौबन्दी के साथ रख दी गई।
आजादी बाद शुरू हुए चुनावों की शुरुआत में बीकानेर की मतगणना पब्लिक पार्क स्थित कचहरी भवन के बार रूम में होती रही। फिर टाउन हॉल, मेडिकल कॉलेज भवन और पिछले लगभग पैंतीस सालों से इसी पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन में ही इस कार्य को सम्पन्न किया जाता रहा है।
मतगणना को लेकर भी शहर में कई किस्से प्रचलित रहे हैं। संभवतः 1985 के चुनाव का किस्सा है। मतदान होने के बाद दिन भर वोटों के लिए पचकर दो कार्यकर्ता (हां, तब कार्यकर्ता होते थे) मुस्तैदी से अपने प्रत्याशी के पास पहुंचे। पहले तो अपने किए का बखान किया और फिर जीत का भरोसा बंधाया। तत्काल ही रुआंसे और गळगळे होकर बोले कि हम सैकड़ों की मेहनत यूंहीं नहीं जाने देंगे। सामने वालों की सरकार है, रात को वे मतपेटियां बदलवा सकते हैं (तब मतपत्र चौफुली की मुहर लगा कर पेटियों में डाले जाते थे) हम दोनों इस थैले में तीन दिन का पूरा इंतजाम करके आए हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेज में जिस कमरे में अपने क्षेत्र की पेटियां रखी हैं उसके बाहर निगरानी की कलक्टर से इजाजत दिलवा दो, कसम से पलक भी नहीं झपकेंगे।
ऐसा ही एक और किस्सा उन्हीं वर्षों का है। एक कार्यकर्ता मतदान के दूसरे दिन बड़ी शेखी बघारते बोला।यार रात को ओजका हो गया, पिछली रात की नींद और दिन भर वोट बटोरू जीतोड़ मेहनत के बाद भी आंखें नींद को लिफ्ट देने को तैयार नहीं। रह रह के लग रहा था कि कोई पेटियां बदल रहा है, फिर रात दो बजे साइकिल उठाई और चल दिया पॉलिटेक्निक कॉलेज के चारों ओर चक्कर लगाने। क्या देखा आइटीआइ के सामने एक जना पेटियों के साथ दीवार फांद रहा है! मैं तो भीम हो गया और जो दकाळ लगाई कि वो आदमी पेटियों के साथ दौड़कर वापस कॉलेज भवन में घुस गया। मैं कहता नहीं था कि राज इनका है ये कुछ भी करवा सकते हैं।
उक्त दो किस्सों के साथ आज सम्पादकीय में कल रात को जगमग करते पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन के इस चित्र का आनन्द लें। जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों की इवीएम यहीं सुरक्षित हैं।
2 दिसम्बर, 2013


No comments: